सिका छ ,सीकावा छ, सीके राज घडवा छ,सीको गोरमाटी सिकलो रा, सिक सिक राज पथ चढलो रा,सीके वाळो सिक पर लेल सेवारो रूप रा.---Dr.Chavan Pandit


Headline



Sunday, October 18, 2009

हैदरमहल के नाम पर ही हैदराबाद का नाम रखा गया।.......(हैदरमहल is Banjara Girl)



इतिहास :-
हैदराबाद को नवाबों का शहर कहा जाता है। इसकी स्थापना सन् 1511 में नवाब कुली कुतुबशाह ने की थी। प्लेग जैसी महामारी से उस वक्त शहर को बचाने के लिए तथा ईश्वर के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करने के लिए नवाब ने शहर के बीचोंबीच चारमीनार का निर्माण करवाया।

इस खूबसूरत शहर के नामकरण की कहानी भी बड़ी रोचक है। कहा जाता है कि हैदराबाद की नींव बसाते समय यहाँ के नवाब को भागमती नाम की एक बंजारा लड़की से प्रेम हो गया था। भागमती से नवाब की शादी के बाद नवाब ने इस शहर का नाम 'भाग्यनगर' रखा। उस वक्त के तत्कालीन चलन के अनुरूप इस्लाम धर्म स्वीकार कर लेने के बाद भागमती का नाम हैदरमहल रखा गया। हैदर महल के नाम पर ही इस शहर का नाम भी 'हैदराबाद' रखा गया।

सन् 1687 में औरंगजेब हैदराबाद का शासक बना। उसके बाद सन् 1724 में आसफजाह प्रथम, जिसे कि नवाबों ने 'निजाम-ए-मुल्क' का खिताब दिया था, ने हैदराबाद पर शासन किया। आगे चलकर इन्हीं के उत्तराधिकारियों ने इस शहर पर शासन किया, जो 'निजाम' कहलाए। इन सात निजामों ने हैदराबाद के विकास में अभूतपूर्व योगदान दिया।

No comments:

Post a Comment

Jai sevalal,Gormati.......I think,you want to write something.

Hand Paintings

Gormati Headline Animator

Bookmark and Share
zwani.com myspace graphic comments Badshah Naik